कांग्रेस  प्रदेश महासचिव के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने  कृषक समस्याओं को लेकर किया प्रदर्शन

पूर्व सांसद  एवं  कांग्रेस पार्टी के प्रदेश महासचिव  तथा ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य  के नेतृत्व में तहसील परिसर में प्रदर्शन करते हुए किसानों की समस्याओं से संबंधित 6 सूत्री ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा गया ।जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया कि यदि उनकी समस्याएं हल नहीं हुई तो कांग्रेस पार्टी के लोग सड़कों पर उतर कर ईट से ईट बजाने का काम करेंगे।

मंगलवार को तहसील परिसर में पूर्व सांसद तथा कांग्रेस पार्टी के प्रदेश महासचिव राकेश सचान तथा ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य अभिमन्यु सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों कांग्रेसी नारेबाजी करते हुए तहसील परिसर में घुसे और तहसील सभागार कक्ष के बाहर खड़े होकर भी नारेबाजी करते रहे उस समय सभागार कक्ष में संपूर्ण समाधान दिवस चल रहा था। जिला अधिकारी संजीव कुमार सिंह तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रशांत वर्मा सहित तमाम अधिकारी अंदर मौजूद थे। कांग्रेसियों की नारेबाजी सुनकर उप जिलाधिकारी पहलाद सिंह तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी योगेंद्र सिंह मालिक पुलिस बल के साथ बाहर निकल आए। उन्होंने पूर्व सांसद राकेश सचान से समस्याओं के बारे में जानकारी ली पूर्व सांसद ने 6 सूत्री ज्ञापन को विस्तार रूप से बताया जिसमें प्रमुख रूप से आवारा मवेशी की समस्या को बताया गया ।

आवारा मवेशियों के कारण किसानों की फसलों का लगातार नुकसान हो रहा है। डीएपी यूरिया के साथ कीटनाशक दवाओं के दामों में वृद्धि की भी समस्या ज्ञापन में कही गई ।यह भी कहा गया कि पिछले 3 वर्षों से गन्ने के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है और ना ही गन्ना किसानों का समय से भुगतान हो रहा है। जिससे गन्ना किसान बेहद परेशान है ।

ज्ञापन में कहा गया कि लागत और फसलों के दामों में भारी अंतर के चलते किसान आत्महत्या को मजबूर है। सरकार कर्जमाफी के वादे को पूरा नहीं कर पा रही है ।फल सब्जी के रखरखाव की सरकारी व्यवस्था ना होने के कारण फसलों का बड़ा हिस्सा नष्ट हो जाता है।  निजी कोल्ड स्टोर या गोदाम में भंडारा करने से आमदनी का बड़ा हिस्सा खर्च हो जाता है ।

ओला बारिश या अन्य आपदाओं के चलते किसानों की फसलों का जो नुकसान होता है वह नहीं दिया जाता है। फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है।  बीमा कंपनियां मालामाल होती जा रही है। मांग किया गया कि सभी किसानों की पूर्ण कर्जमाफी सुनिश्चित की जाए किसानों के हित के लिए किसान आयोग का गठन किया जाए। ज्ञापन में यह भी चेतावनी दी गई कि यदि उनकी समस्या हल न की गई तो निश्चित रूप से कांग्रेस पार्टी के लोग सड़कों पर उतर कर ईट से ईट बजाने का काम करेंगे । पूर्व सांसद व कांग्रेस पार्टी के प्रदेश महासचिव राकेश सचान तथा ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य मनीष सिंह के साथ कई कांग्रेसी पार्टी के लोग सभागार कक्ष के अंदर गए । उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान ही जिलाधिकारी संजीव कुमार सिंह को ज्ञापन सौंपा और कहा कि किसानों की समस्याएं हल की जाएं ।

इस मौके पर कांग्रेस पार्टी के नेता विनोद द्विवेदी दिलीप बाजपेई बाबर खान, अरुण कुमार तिवारी ,आफताब आलम, सत्येंद्र कुमार पांडे ,आकाश शुक्ला राजेश द्विवेदी, राजू पाल, विवेक मिश्रा सहित सैकड़ों कांग्रेस के लोग मौजूद रहे।

प्रकाशित तारीख : 2020-03-04 12:12:34

प्रतिकृया दिनुहोस्