राज्य को विकास देनेवाला बजट - पर्यटन मंत्री आदित्य

उपमुख्यमंत्री व वित्त मंत्री अजीत पवार ने कल विधानसभा में बजट पेश किया। यह समाज के हर वर्ग व सरकार के सभी क्षेत्र के लिए बजट है। मैं व्यावहारिक और विकास को गति देनेवाले बजट के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, वित्त मंत्री अजीत पवार और वित्त राज्य मंत्री शंभूराज देसाई व मंत्रिमंडल के सभी सहयोगियों, सभी विभागों के अधिकारियों का अभिनंदन करता हूं। ऐसी प्रतिक्रिया पर्यटन, पर्यावरण और राजशिष्टाचार मंत्री आदित्य ठाकरे ने व्यक्त की।

पर्यटन से होनेवाले रोजगार निर्माण और राजस्व को ध्यान में रखकर पर्यटन विभाग की निधि में ऐतिहासिक बढ़ोत्तरी हुई है। पर्यटन विभाग के लिए निधि में इससे पहले इतनी अधिक बढ़ोत्तरी कभी नहीं हुई थी। इससे पर्यटन को गति मिलेगी, ऐसा आदित्य ठाकरे ने कहा। पर्यटन और सांस्कृतिक कार्य विभाग के लिए १,४०० करोड़ रुपए का प्रावधान, मुंबई की ओर विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए प्रति वर्ष १०० करोड़ रुपए का प्रावधान, हाजीअली परिसर के विकास का प्रारूप तैयार करने के लिए १० करोड़ की निधि, महाविद्यालय में पर्यटन व हॉस्पिटेलिटी अभ्यासक्रम शुरू करने की योजना, प्रबोधनकार ठाकरे और विख्यात साहित्यिक राम शेवालकर के संबंधित अचलपुर शहर में विकास का प्रारूप तैयार करने, समुद्री किनारों का सुशोभीकरण आदि कामों का बजट में प्रावधान किया गया है।

वरली स्थित अंतर्राष्ट्रीय दर्जा का पर्यटन संकुल और अंतर्राष्ट्रीय दर्जा के मत्स्यालय का निर्माण करने की घोषणा की गई है, जिससे मुंबई के पर्यटन को गति मिलेगी। इसी प्रकार पर्यावरण के लिए २३० करोड़ का प्रावधान किया गया है। इससे नदियों के प्रदूषण सहित अन्य प्रकार के प्रदूषण को रोकने में मदद मिलेगी, ऐसा आदित्य ठाकरे ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा।

प्रकाशित तारीख : 2020-03-08 02:53:33

प्रतिकृया दिनुहोस्