किसानों को फसलों का मुआवजा न मिला तो भाकियू करेगा आन्दोलन

पिछले दिनों अतिवृष्टि और ओलावृष्टि के चलते किसानों की फसलों का भारी नुकसान हुआ है । किसानों को अभी तक मुआवजा नहीं मिला ।जिसको लेकर भारतीय किसान यूनियन एक बैठक की और मांग किया कि प्रभावित किसानों को जल्द और पर्याप्त मुआवजा दिया जाए। इसके अलावा कई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई और चेताया कि यदि मांग पूरी नहीं हुई तो अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया  जाएगा।

सोमवार को भारतीय किसान यूनियन की एक बैठक बिंदकी तहसील परिसर में हुई ।जिसमें पिछले दिनों अतिवृष्टि व ओलावृष्टि के चलते किसानों के फसलों के भारी नुकसान का मुद्दा प्रमुख रूप से छाया रहा।

भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रवक्ता अशोक उत्तम ने कहा कि प्रभावित किसानों को जल्द  और पर्याप्त मुआवजा दिया जाए यदि इसमें कोई लापरवाही की गई तो निश्चित रूप से आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा ।प्रशासन को इस मामले में तत्परता बरतने की आवश्यकता है। 
भारतीय किसान यूनियन के तहसील अध्यक्ष रामसहाय पटेल ने कहा कि फसलों का सर्वेक्षण ठीक ढंग से कराया जाए।
 सर्वेक्षण में लापरवाही बरती तो किसान बर्दाश्त करने वाला नहीं है और सड़कों पर उतर कर ईंट से ईंट बजाने का काम भी करेगा। 

मलवां ब्लाक अध्यक्ष नवल सिंह पटेल ने कहा कि आवारा मवेशियों की समस्या हल नहीं हो रही है ।किसान ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से परेशान हो गया है।आवारा मवेशी भी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे है।  दैवीय आपदा और अन्ना जानवरों से  किसान परेशान है औरआत्महत्या करने पर मजबूर होता जा रहा है। 

भारतीय किसान यूनियन नेता यदुनंदन आर्य ने कहा बिंदकी का अधूरा बाईपास 9 साल से पडा़ है लेकिन शासन-प्रशासन पूरी तरह से अनदेखी कर रहा है ।जिसको लेकर नगर और क्षेत्र की जनता में नाराजगी का माहौल है ।यही हाल रहा तो आने वाले चुनाव में क्षेत्र की जनता सत्ता पक्ष को सबक सिखाने का काम करेगी। 

बैठक में जगदीश ने कोटेदारों द्वारा घाटोली का मुद्दा उठाया गया और कहा गया कि नगर व क्षेत्र के सभी कोटेदार घटतौली का काम करते हैं ।ऐसे कोटेदारों पर कानूनी कार्रवाई होना चाहिए ।

भारतीय किसान यूनियन की बैठक में सैकड़ों भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

प्रकाशित तारीख : 2020-03-17 11:28:43

प्रतिकृया दिनुहोस्