राजस्थान में लॉकडाउन का सातवां दिन

राजस्थान में तमाम कोशिशों के बाद भी संक्रमण के केस बढ़ते जा रहे हैं। यहां पिछले 12 घंटे में 13 नए पॉजिटिव सामने आए। इसमें चार केस मंगलवार को सामने आए। इनमें दुबई से झुंझुनू लौटा एक 44 साल का व्यक्ति, अजमेर में पंजाब से लौटे युवक की 17 साल की बहन, डूंगरपुर में संक्रमित मिले युवक के 65 साल के पिता और जयपुर में 60 साल के बुजुर्ग हैं। प्रदेश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 83 पहुंच गई है। वहीं, संक्रमण के चलते दो लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

झुंझुनू के नवलगढ़ में लॉकडाउन में दो युवकों को बेवजह बाहर निकलना भारी पड़ गया। यह दोनों अब तीन दिन तक शहर के क्वारैंटाइन वार्ड में दो घंटे सफाई करेंगे। इन दोनों युवकों को पुलिस ने बेवजह घर के बाहर घूमते पकड़ा था और मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया था। इसके बाद दोनों को 3 दिन तक क्वारैंटाइन वार्ड में सफाई करने के आदेश मिला।

राज्य सरकार ने कहा कि केंद्र सरकार ने सख्त निर्देश दिए हैं कि कोई भी घर के बाहर न निकलें। जो मजदूर अपने-अपने घर जा रहे हैं या अन्य जिलों में जा रहे हैं, उनको रोका जाए। जो लोग सड़क पर निकलेंगे, उन्हें अलग-अलग कैंप में रखा जाएगा। जहां वे 14 दिन रहेंगे। इसमें से कुछ लोग वापस जाने के लिए कह रहे हैं, जो अब संभव नहीं है। अब हम लोगों का मूवमेंट नहीं कर सकते। अब अगर आप अपने घर से निकलकर कहीं जाने की कोशिश करेंगे तो कहीं के नहीं रहेंगे। अगर अपना स्थान छोड़ा तो 14 दिन कैंप में रहना पड़ेगा। 

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण से लड़ने हेतु पंचायती राज संस्थाओं को राशि आवंटित की है। कोरोना संक्रमण को गांवों में प्रभावी तरीके से रोकने हेतु सुरक्षा किट और दवा छिड़काव पर लगभग 60 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। ग्राम पंचायत को अधिकतम 50 हजार रु. विकास अधिकारी, पंचायत समिति को अधिकतम 1 लाख रुपए तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद को अधिकतम 1.5 लाख रुपए की स्वीकृति जारी करने की अनुमति दी है।

प्रकाशित तारीख : 2020-03-31 15:14:41

प्रतिकृया दिनुहोस्