तिब्बत में उच्च-मानक खेत का जोरदार निर्माण

तिब्बत में उच्च-मानक खेत का जोरदार निर्माण

तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की योजना है कि पूरे प्रदेश में उच्च-मानक खेत का जोरदार निर्माण किया जाएगा ताकि स्वायत्त प्रदेश में अनाज उत्पादन की गारंटी की जाए। विभिन्न क्षेत्रों में सुव्यवस्थित तौर पर उच्च-मानक खेत के निर्माण को बढ़ावा दिया जा रहा है। ताकि अपने खेतों को केंद्रित भूमि, संपूर्ण उपकरणों प्राप्त, उच्च उत्पादन और आपदा-रोधी खेत बनाया जाए, जो आधुनिक कृषि के लिए अनुकूल है। उदाहरण के लिए शिगात्से शहर के अधीन कई काउंटियों ने उच्च-मानक खेत का निर्माण शुरू किया है। इस वर्ष तिब्बत में अनाज बोये गये खेत का क्षेत्रफल 27 लाख मू तक रहा है जिनमें तिब्बती जौ का क्षेत्रफल 21 लाख मू शामिल है।

शिगात्से शहर की च्यांगत्सी काउंटी में स्थापित कृषि मशीनरी सहकारी के कर्मचारियों ने किसानों की मदद के लिये बढ़िया बीजों का चयन शुरू किया है। इस वर्ष च्यांगत्सी काउंटी के 79 गांवों में कुल 56 हजार मू ऑर्गेनिक तिब्बती जौ बोया गया। च्यांगत्सी काउंटी के कृषि मशीनरी विभाग के प्रधान ताक्वेई ने कहा कि इस वर्ष की वसंत जुताई में हम ने 40 हजार मू उच्च मानक खेत के निर्माण में भारी शक्ति डाली। इस परियोजना में 9 करोड़ 62 लाख युआन की पूंजी लगायी गयी। उच्च मानक खेत के निर्माण से खेत की जल संरक्षण स्थितियों में सुधार लाएगा जिससे अनाज उत्पादन और किसानों की आय वृद्धि को बढ़ाया जाएगा। इस काउंटी के छूक्वेई गांव में उच्च मानक खेत का जोरदार निर्माण किया जा रहा है।

इस गांव में कृषि मशीनरी के जिम्मेदार कर्मचारी बासांग ने कहा कि हम काउंटी सरकार की मांगों के अनुसार समय पर वसंत जुताई का काम अच्छी तरह कर रहे हैं। उधर गांव के मुखिया थांगला ने कहा कि हमारे गांव में 1700 मू उच्च मानक खेत में वसंत जुताई का काम करना पड़ता है। उच्च मानक खेत का निर्माण अप्रैल में समाप्त करने के बाद वसंत जुताई का काम शुरू किया गया है। उधर तींगच्ये काउंटी में स्थापित सब्ज़ी कृषि सहकारी बहुत से ग्रीन हाउस निर्मित किये गये हैं। टमाटर, खीरा और अजवाइन आदि तीसेक किस्मों की सब्जियां उगाई गयी हैं।

वर्ष 2019 में सहकारी का सब्जी उत्पादन 75 टन तक जा पहुंचा और सहकारी में तीस गरीब परिवारों के सौ से अधिक व्यक्तियों की रोजगारी मिली है। अब सहकारी कूरियर द्वारा ताजा सब्जियां लोगों के घर तक पहुंचाती है। सहकारी के प्रधान के अनुसार अभी तक इस सहकारी के दस हजार वर्ग मीटर के कुल 48 ग्रीन हाउस स्थापित हो गये हैं, काउंटी के बाजार में सहकारी के दो सब्जी दुकान भी रखे हुए हैं। सहकारी में कार्यरत कर्मचारियों की वार्षिक आय 40 हजार युआन से अधिक रही है।

Apr 07, 2020 11:38:58 - मे प्रकाशित

अपना काँमेंट लिखें

सब