उद्योग मंत्रालय की सिफारिश- लॉकडाउन में "सुरक्षा उपायों" के साथ और औद्योगिक गतिविधियों की मिले अनुमति

कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर जारी लॉकडाउन (Lockdown) की मियाद बढ़ने के दौरान उचित सुरक्षा उपायों के साथ और अधिक औद्योगिक गतिविधियां चालू करने की अनुमति दी जानी चाहिेए. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को भेजे पत्र में यह सुझाव दिया है. मंत्रालय ने अपने पत्र में कहा कि वाहन, कपड़ा, रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स समेत अन्य क्षेत्रों में आंशिक रूप से विनिर्माण की अनुमति दी जानी चाहिए. कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है. उम्मीद की जा रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए कुछ क्षेत्रों में थोड़ी ढील देकर लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं. 

वाणिज्य सचिव गुरुप्रसाद महापात्रा ने अपने पत्र में कहा, "... ऐसा महसूस किया जा रहा है कि लॉकडाउन पर अंतिम फैसला होने के बाद उचित सुरक्षा उपायों के साथ कुछ गतिविधियों (कामकाज) की अनुमति दी जानी चाहिए. आर्थिक गतिविधि को सुधारने के लिए ये गतिविधियां जरूरी हैं और इससे आम आदमी के हाथ में पैसा आएगा." उन्होंने कहा, "मुझे यकीन है कि कृषि जैसे अन्य मंत्रालय कटाई जैसी महत्वपूर्ण गतिविधियों के लिए गृह मंत्रालय से संपर्क कर रही होंगी."

वाणिज्य मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों और उद्योग संगठनों के साथ बातचीत के आधार पर सुझाव दिए हैं. मंत्रालय ने कहा कि कपड़ा और वाहन जैसे बड़े उद्योगों को सिंगल शिफ्ट में काम की अनुमति दी जा सकती है. इसके साथ ही निर्यात करने वाली छोटी एवं मझोली इकाइयों (MSME) को भी कम से कम मैनपावर के साथ परिचालन की अनुमति दी जा सकती है. 

प्रकाशित तारीख : 2020-04-13 14:00:56

प्रतिकृया दिनुहोस्