​उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन जिंदा और स्वस्थ हैंः दक्षिण कोरिया

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन की सेहत को लेकर पिछले कुछ दिनों से ही खबरें तैर रही हैं। और दक्षिण कोरिया लगातार किम की गंभीर हालत से जुड़ी खबरों का खंडन कर रहा है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की फॉरेन पॉलिसी अडवाइजर चुंग-इन मून ने कहा कि किम जिंदा हैं और स्वस्थ्य हैं।

मून ने कहा कि किम को लेकर हमारी सरकार का रुख कायम है। उन्होंने कहा कि किम जोंग उन जिंदा हैं और स्वस्थ्य हैं। वह किम 13 अप्रैल से ही देश के वोनसन एरिया में रह रहे हैं। उन्होंने फॉक्स न्यूज को बताया, 'अभी तक कोई संदिग्ध गतिविधियां नहीं देखी गई हैं। किम की खराब सेहत की अटकलों के बीच उत्तर कोरिया के सरकारी अखबार रोडोन्ग ने रविवार को खबर प्रकाशित की है। इसमें कहा गया है कि किम ने उन कामगारों के प्रति आभार जताया है जो कि समजीयोन शहर के कायापलट का काम कर रहे हैं। यह पहली बार नहीं है जब उत्तर कोरिया ने किम की ऐक्टिविटी को लेकर स्टोरी की हो। जब से किम की सेहत को लेकर खबरें चल रही हैं तभी से यह उनकी ऐक्टिविटी पर स्टोरी कर रहा है।

दरअसल, हॉन्गकॉन्ग सैटलाइट टीवी के वाइस डायरेक्टर शिनजान झिंगजउ ने दावा किया था कि इस बात के ठोस सबूत हैं कि किम की मौत हो चुकी है। किम को 11 अप्रैल के बाद से ही पब्लिक में नहीं देखा गया है। उस दिन उन्होंने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी कमिटी की बैठक की थी। वहीं, दक्षिण कोरियाई अखबार डेली एनके जो कि उत्तर कोरिया मामले को देखता है, उसने कहा था कि किम के हार्ट की सर्जरी की गई है।

प्रकाशित तारीख : 2020-04-27 10:10:04

प्रतिकृया दिनुहोस्