राहुल गांधी ने रैपिड टेस्टिंग किटपर बोले,पूरा देश कोरोना से लड रहा है कुछ लोग मुनाफा कमाने से नहीं चूक रहे

देश में कोरोना वायरस बढ़ता ही जा रहा है। इससे लडाई लडने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत टेस्टिंग और किट की है। इस बीच इंडियन कांउसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) को जो रैपिड टेस्टिंग किट बेची गई, वह काफी महंगी थीं। इस पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा कि जब समूचा देश कोरोना वायरस आपदा से लड़ रहा है, तब भी कुछ लोग मुनाफा कमाने से नहीं चूकते और इस भ्रष्ट मानसिकता पर शर्म आती है, घिन आती है।

राहुल गांधी ने लिखा कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग करते हुए कि इन मुनाफाखोरों पर जल्द से जल्द कड़ा एक्शन लिया जाना चाहिए। देश उन्हें कभी माफ नहीं करेगा।

आपको बताते जाए कि चीन से आयातित कोविड-19 रैपिड टेस्ट किट को लेकर इसके वितरक और आयातक के बीच विवाद सामने आया है। इसके बाद ये पूरा मामला दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गया, इसके बाद दामों को लेकर खुलासा हुआ। जो किट चीन से लाई जा रही है, उसकी कीमत 245 रुपये है. लेकिन आयातक के जरिए इस किट को ICMR को 600 रुपये में बेचा जा रहा है यानी करीब 145 फीसदी मुनाफे के साथ। यही मामला जब दिल्ली हाई कोर्ट में पहुंचा तो अदालत ने इस दाम को 400 रुपये करने का फैसला सुनाया। इस दाम के साथ भी करीब 61 फीसदी का मुनाफा बैठता है।

आपको बताते जाए कि चीन से आ रही रैपिड किट को लेकर कई राज्य सरकारों ने सवाल खड़ा कर दिए है, इन किट से किए जा रहे टेस्ट सही रिजल्ट नहीं दे रहे थे, इसके बाद ICMR ने अगले आदेश तक इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

प्रकाशित तारीख : 2020-04-27 14:06:01

प्रतिकृया दिनुहोस्