ऑनलाइन टिकट बुकिंग आज से, कल से चलेगी 15 जोड़ी ट्रेनें

कोरोना महामारी के कारण देश में घोषित लॉकडाउन की वजह से बंद यात्री ट्रेनें 12 मई से फिर से रफ्तार पकड़ेंगी। इस दौरान दूसरे राज्यों में फंसे लोग और जरूरी काम से दूसरी जगहों पर जाने वाले लोग यात्रा कर सकते हैं। शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी यानी ये 15 रूटों पर चलेंगी। ट्रेनें दिल्ली से चलाई जाएंगी। 11 मई को 4 बजे रिजर्वेशन मिलना शुरू हो जाएगा। इन ट्रेनों के टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मिलेंगे, टिकट काउंटर पर नहीं। सभी कोच एसी और स्टॉप भी बेहद सीमित होंगे। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए राजधानी ट्रेनों के बराबर किराया देना होगा। अगर आप भी 12 मई से इन ट्रेनों में यात्रा करना चाहते हैं तो पहले आपको ये बातें जान लेनी चाहिए।

 

भारतीय रेलवे शुरुआत में केवल 30 यात्री ट्रेनों की ही संचालन करेगी। इनमें से अधिकतर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू होकर देश के विभिन्न भागों में यात्रियों को लेकर जाएंगी। पहले चरण में नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन होगा।

 

केवल वैध कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रियों को प्रवेश के दौरान मास्क अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और सिर्फ यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी। सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे।

 

12 मई से शुरू हो रही ट्रेनों में केवल एसी कंपार्टमेंट ही शामिल होंगे। जिनमें 1 एसी, 2 एसी और 3 एसी के कोच लगे रहेंगे। इन ट्रेनों में कोई भी स्लीपर या जनरल क्लास की बोगी नहीं होगी। इन ट्रेनों का स्टापेज भी कम होगा।

 

इन 30 ट्रेनों में पेंट्रीकार नहीं जुड़ा होगा। यानी यात्रियों को अपने खाने और पानी की व्यवस्था खुद करनी होगी। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने यह व्यवस्था की है।

 

इन स्पेशल ट्रेनों में राजधानी के बराबर किराया होगा। इसका सीधा असर सफर कर रहे यात्री की जेब पर पड़ेगा। लॉकडाउन के दौरान जिस भी यात्री को सफर करने की जरूरत होगी उसे ज्यादा पैसा खर्च करना होगा।

 

11 मई शाम 4 बजे से रिजर्वेशन होगा शुरू (online booking of tickets will start at 4 pm on May 11)

 

इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी और केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा।

 

केंद्र के आदेश के अनुसार, रेलवे ने 22 मार्च से 31 मार्च तक 12500 यानी सभी यात्री ट्रेनें बंद करने का फैसला लिया था। बाद में इसे बढ़ाकर 14 अप्रैल किया गया था। इसके बाद लॉकडाउन के तीसरे फेज के मद्देनजर इसे और आगे बढ़ाया गया। फिलहाल प्रवासी मजदूरों को अपने-अपने राज्य भेजने के लिए केंद्र सरकार द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

प्रकाशित तारीख : 2020-05-11 12:24:52

प्रतिकृया दिनुहोस्